[ad_1]









Rajasthan Kisan karj mafi Yojana 2022 किसानों का कर्ज माफ करेगी सरकार कर्ज माफी की सूची: सहकारी क्षेत्र के किसानों की कर्ज माफी कर चुके मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अब सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को साझेदारी में कर्ज माफी का ऑफर दिया है। यह बैंक 3 लाख से अधिक किसानों का 6018 करोड़ रुपए से अधिक का लोन एनपीए घोषित कर चुके हैं। ऐसे में राजस्थान सरकार द्वारा ऑफर दिया गया है कि एनपीए हो चुके लोन का 10% सरकार देगी। जबकि 90% बैंक माफ करेंगे। इस ऋण माफी का लाभ करीब 3 लाख किसान परिवारों को मिलेगा। खासकर 2023 के विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए तो सरकार यह मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहती। राजस्थान किसान कर्ज माफी की संपूर्ण जानकारी हम नीचे प्रदान कर रहे हैं।

Rajasthan Kisan karj mafi Yojana 2022 किसानों का कर्ज माफ करेगी सरकार कर्ज माफी की सूची

नए साल पर राजस्थान की गहलोत सरकार किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है. सहकारी के बाद अब राष्ट्रीयकृत बैंकों से लिया गया कर्ज माफ हो सकता है. इसके लिए गहलोत सरकार ने राष्ट्रीयकृत बैंकों को कर्ज माफी का प्रस्ताव दिया है. राजस्थान में जब कांग्रेश गहलोत सरकार सत्ता में आई तब सहकारी बैंकों का 14 हजार करोड़ का ऋण माफ किया गया. लेकिन काफी किसानों ने राष्ट्रीयकृत बैंकों से भी ऋण लिया हुआ है. उनका ऋण माफ नहीं हो सका. ऐसे में अब सरकार के इस प्रस्ताव के बाद इन किसानों की उम्मीदें भी जगी है. उम्मीद है कि सरकार के इस प्रस्ताव में बैंकों का सहयोग रहेगा और किसानों का ऋण जल्द माफ हो सकेगा. हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा लाई गई एकमुश्त ऋण माफी योजना में एनपीए में वर्गीकृत कृषि ऋण माफी की गई है.

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2022 इस प्रकार से होंगी

पिछले दिनों स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी की बैठक में सीएम अशोक गहलोत ने ही बैंकों से यह 10% और 90% का फार्मूला दिया था. यही नहीं बैठक में मौजूद सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के क्षेत्रीय अधिकारियों से यह पूछा था कि राजस्थान के बैंक पंजाब और छत्तीसगढ़ से अलग तो नहीं है. वहां की कर्ज माफी का मॉडल यहां लागू क्यों नहीं हो सकता? उन्होंने यहां तक कहा कि यदि बैंक राजस्थान के किसानों की कर्ज माफी करने के लिए तैयार होते हैं तो वे स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी की साल में होने वाली हर बैठक में जाने के लिए तैयार हैं.

आपको बता दें कि कांग्रेस सरकार किसानों के कर्ज माफी के बारे में पहले ही घोषणा कर चुकी है. इसके तहत किसानों पर सहकारी बैंक का पूरा कर्ज और राष्ट्रीकृत बैंकों का दो लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया जाना था. सहकारी बैंकों का कर्ज माफ किया जा चुका है और राष्ट्रीयकृत बैंकों का कर्ज माफ किया जाना बाकी है. इस योजना के तहत किसानों के कर्ज का 90 फ़ीसदी बैंक माफ करेंगे. वही बाकी 10 फ़ीसदी किसानों की तरफ से सरकार चुकाएगी. इस तर्ज पर अन्य बैंक भी गरीब किसानों को राहत प्रदान करेंगे। राज्य सरकार और बैंकों का उद्देश्य किसानों को राहत पहुंचाना है.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना में किसान अपना नाम कैसे देखें। किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट में अपना नाम देखने का तरीका हम नीचे बता रहे हैं।

  • राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको जन सूचना पोर्टल पर जाना होगा।
  • इसके बाद में आपको कोऑपरेटिव के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको किसानों के कर्ज माफ का साल दिया हुआ है।
  • आपको जिस साल की कर्ज माफी देखनी है उस साल का चयन करें।
  • इसके पश्चात में आपको जिले का चयन करना है।
  • इसके पश्चात आपको अपने बैंक का चयन करना है।
  • इसके बाद में आपको पैक्स का चयन करना है।
  • अब आपके सामने संपूर्ण लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आपको अपना नाम कितने रुपए माफ हुए व अन्य संपूर्ण जानकारी दिखाई देगी।

Rajasthan Kisan karj mafi Yojana 2022 Important Links




किसान कर्ज माफी लिस्ट 2019-20 Click Here
किसान कर्ज माफी लिस्ट 2018 Click Here
वर्तमान फसली ऋण Click Here
Rajasthan Kisan karj mafi Yojana कब-कब लागू की गई?

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना साल 2018 और 2019 में लागू की गई.

Rajasthan Kisan karj mafi Yojana मे अपना नाम कैसे देखे?

किसान कर्ज माफी योजना में अपना नाम देखने का डायरेक्ट लिंक उपर उपलब्ध करवा दिया है।







[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here